होठों का कालापन दूर करें

होठों का कालापन दूर करें हेलो दोस्तों आपका स्वागत है एक नए आर्टिकल के साथ। जिसमें हम अपने होठों की देखभाल कैसे करें इसके बारे में बताया है। जिसकी मदद से आप अपने होठों के निखार को फिर से वापस ला सकते हैं । आजकल लोग अपने स्क्रीन की तो अच्छे से देखभाल करते हैं।लेकिन होठों को सब भूल जाते हैं।जिससे हमारे होठ बेजान हो जाते है।सके वह भी जानना चाहते हैं अगर आप इन टिप्स को अपनाएंगे तो आपके होठ स्वस्थ रहेंगे।तो चली आर्टिकल शुरू करते हैं।

दोस्तों हमारे देश में होठों की स्किन सबसे ज्यादा पतली और सेंसिटिव होती है। इसलिए थोड़ी सी लापरवाही बरतने से हमारे होठों की ऊपरी सतह पर डेड स्किन रह जाते हैं। और समय के साथ होठ हाथों का रंग काला पड़ता चला जाता है। हमारे शरीर के नीचे oil छोड़ने वाली ग्रंथि होती है. जो स्किन को मोशुराइजर रखती है। लेकिन होठों में ऐसी कोई ग्रंथि नहीं होती है। इसलिए इसे बाहर से मोसेराज़र करना पड़ता है। हमारे होठों की त्वचा बहुत पतली होती है। इसलिए तेज धूप का भी सबसे ज्यादा असर इसी पर होता है। इसके अलावा चाय कॉफी खून की कमी डिहाइड्रेशन तरह-तरह के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करना तथा स्मोकिंग तथा टूथपेस्ट में मौजूद फ्लोराइड भी होठों की को काले करने का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए ऊपर बताए गए बातों में आपको सबसे पहले अपने होठों का कालापन कारण समझ में आना चाहिए। इससे अपनाने से आप अपने होठों का प्राकृतिक रंग वापिस पा सकते हो। इसके लिए क्या जरूरी है। इस वीडियो में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे छुटकारा पा सकते हो नुस्खा बनाने के लिए हमें चीनी शहद नींबू का रस और गुलाब जल की कुछ बूंदों की आवश्यकता होगी । अगर आपके होठ बहुत ज्यादा रूखे हो चुके हो तो आप इसमें ओन्ली वॉयल और जैतून का तेल भी मिला सकते हैं। इसको बनाने के लिए एक चम्मच चीनी में आधा चम्मच शहद आधा चम्मच नींबू की बूंदें और आधा चम्मच गुलाबजल मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। उसके बाद अपनी उंगली की मदद से 4 मिनट तक अपने होठों की मसाज करें। फिर धोकर साफ करे यह नुस्खा इतना कारीगर है कि अकेले ही होठों की सभी प्रॉब्लम को लगभग दूर कर देता है। इसमें चीनी होठों पर जमे डेड स्किन को रिमूव करने का काम करती है, जबकि नींबू शहद और गुलाब जल होठों को निखारने में मदद करता है । आपने हफ्ते में चार बार जरूर उपयोग में लाना है।

होठों को घर का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं यह 5 घरेलू नुस्खे
1 हल्दी मलाई हल्दीराम होठों से कालापन हटाने मदद करेगी वहीं बनाए होठों को भूषण देखिए
2 चीनी का स्क्रब होठों के कालेपन दूर करने का मन करता है
3 तेरा होठों का कालापन दूर करने में मदद करता है।
4 चुकंदर
5 नारियल का तेल

निष्कर्ष

तो दोस्तों अगर आप इस नुस्के को अपने दिनचर्या में उपयोग में लाए यह तो आपको होठों का खोया हुआ रंग आपको वापिस मिल सकता हैं। तो आप इन लोगों को अपना कर आप अपने होठों को खूबसूरत बना सकते हो

Leave a Comment